Ashok Gehlot Chief Minister of Rajasthan
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Wel come to AR Dept's Website. AR Dept deals with all matters related to coordination work with other departments, organizing meeting of Secretaries, Promptness and efficiency in Administration and liaison with Centre and other State regarding Administrative Reforms.

  • Department Profile

    Department Profile Department Profile AR Dept deals with all matters related to coordination work with other departments, organizing meeting of Secretaries, Promptness and efficiency in Administration and liaison with Centre and other State regarding Administrative Reforms. Administrative Reforms Dept. inspects of all Heads of Departments and regional offices, autonomous bodies, Boards, Corporations and attendance checking in respect of Secretariat. . ARD is also responsible for preservation of Secretariat records and weeding of files. AR also fix norms of post of different categories and review cadre strength of departments.

  • Organization Chart

    Organization Chart Hon'ble Minister Hon'ble State Minister Principal Secretary, AR Deputy Secretary AR Gr-1 Deputy Secretary AR Gr-2 Deputy Secretary AR Gr-3 Deputy Secretary AR Gr-4 Deputy Secretary AR Gr-5 Deputy Secretary AR Gr-6 Deputy Secretary AR Gr-7 Deputy Secretary RTI Cell Deputy Secretary Times

  • Work of ARD

    Work of ARD प्रशासनिक सुधार ( अनुभाग-1) विभाग 1. सचिवों की बैठकें आयोजित करना। 2. सचिवालय नियमावली, कार्यालय प्रक्रिया और पद्धति में सुधार। 3. स्थानान्तरण नीति, स्थानान्तरण पर प्रतिबन्ध के दौरान शिथिलन कार्य। 4. प्रशासनिक सुधारों के संबंध में केन्द्र और अन्य राज्यों के साथ संपर्क। 5. अन्य प्रशासनिक विभागों के साथ समन्वय । 6. प्रशासन में तत्परता और दक्षता के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करना। 7. जनप्रतिनिधियों से सम्बंधित पत्रों/प्रकरणों पर कार्यवाही। 8. भारत सरकार नीति आयोग/उत्तर क्षेत्रीय परिषद से संबंधित कार्य। 9. जिला प्रभारी सचिवों की नियुक्ति। 10. केन्द्र सरकार से समय समय पर प्राप्त नवाचार। 11. ई-गवर्नेन्स/सिविल सर्विस डे संबंधी कार्य। प्रशासनिक सुधार (अनुभाग-2) विभाग:- 1. विधानसभा कार्य-विधानसभा प्रश्नों और उससे सहबद्ध कार्यों का अनुगमन। 2. विभागाध्यक्षों की विधाभागीय नियमावलियॉ। 3. जिला नियमावली। 4. कार्यालय प्रक्रिया की पुस्तिका और उसमें संशोधन। 5. सचिवालय कर्मचारियों का प्रशिक्षण और सहबद्ध कार्य। प्रशासनिक सुधार (अनुभाग-3) विभाग:- 1. राज्य स्तरीय/जिला स्तरीय समिति गठन/विस्तार/भंग और पुनः प्रभावीकरण। 2. समस्त विभागाध्यक्षों से कनिष्ठ सहायकों/आशुलिपिक ग्रेड-ाा/ग्रेड-ा के संबंध में रिक्तियों का संकलन और भर्ती के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को अर्थना भिजवाना। 3. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित कनिष्ठ सहायक और आशुलिपिक भर्ती परीक्षाओं में चयन उपरान्त बोर्ड के माध्यम से भिजवाये गये चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति हेतु विभाग आवंटन। 4. संघ लोक सेवा आयोग/कर्मचारी चयन आयोग, नई दिल्ली की ओर से जयपुर केन्द्र पर परीक्षाओं के आयोजन की प्रबंध व्यवस्था से संबंधित कार्य। प्रशासनिक सुधार (अनुभाग-4) विभाग:- 1. शासन सचिवालय एवं सचिवालय परिसर में स्थित अन्य विभागों/कार्यालयों में उपस्थिति की जांच। 2. जयपुर एवं अन्य जिला स्तर पर स्थित समस्त विभागाध्यक्षों और क्षेत्रीय कार्यालयों, स्वायत्तशासी निकायों का आकस्मिक निरीक्षण। 3. राजकीय कार्यालयों में कार्य-व्यवस्था पद्धति का निरीक्षण। प्रशासनिक सुधार (अनुभाग-5) विभाग:- 1. सचिवालय अभिलेखों का परिरक्षण। 2. फाइलों की छंटाई। 3. सचिवालय के समस्त विभागों की फाइल शीर्षों का अनुमोदन। 4. अभिलेखागार को अन्तरित की जाने वाली फाइलों की सूची। प्रशासनिक सुधार (अनुभाग-6) विभाग:- 1. विभिन्न प्रवर्गों के पदों के मानक नियत करना। 2. विभागों की संवर्ग संख्या का पुनर्विलोकन। 3. सचिवालय के विभागों के संगठनात्मक ढांचे का पुनर्गठन। 4. सचिवालय के समस्त विभागों/अनुभागों और प्रकोष्ठों से विवरणियां/निरीक्षण रिपोर्ट प्राप्त करना एवं उनकी परीक्षा करना। 5. सचिवालय के समस्त विभागों/अनुभागों का कार्यभार और कार्य प्रक्रिया का अध्ययन। प्रशासनिक सुधार (अनुभाग-7) विभाग:- 1. रा.से.नि. तथा सा.वि. एवं लेखा नियम का संहिताकरण और प्रकाशन। 2. महत्वपूर्ण आदेशों/परिपत्रों का संकलन करना और त्रैमासिक संग्रह जारी करना। 3. राज्य सेवा के अधिकारियों की सिविल सूची जारी करने के क्रम में समस्त प्रशासनिक विभागों के साथ पत्राचार करना। प्रशासनिक सुधार (TIMES) विभाग:- 1. विभागाध्यक्षों और क्षेत्रीय कार्यालयों से निरीक्षण और दौरों का विवरण। 2. कलक्टरों के दौरों/निरीक्षणों और महत्वपूर्ण घटनाओं का मासिक विवरण। 3. बीस सूत्री कार्यक्रम के बीसवें सूत्र का क्रियान्वयन। प्रशासनिक सुधार (RTI) विभाग:- 1. प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय (सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ) विभाग में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अन्तर्गत मुख्य सचिव कार्यालय एवं इस अनुभाग में प्राप्त होने वाली अपीलों, आवेदनों तथा शिकायतों का निस्तारण किया जाता है तथा विभिन्न विभागों को अधिनियम के अन्तर्गत मार्गदर्शन से संबंधित कार्य सम्पादित किये जाते हैं। 2. राजस्थान सूचना आयोग का प्रशासनिक विभाग होने के कारण आयोग का संस्थापन एवं बजट संबंधित कार्य सम्पादित किया जाता है। 3. राजस्थान सूचना आयोग जयपुर में मुख्य सूचना आयुक्त/सूचना आयुक्त के पद रिक्त होने पर नियुक्ति की कार्यवाही इस विभाग द्वारा संपादित करायी जाती है।